रेलवे में सीनियर सिटीजन लोअर बर्थ/कोटा क्या है, उम्र क्या होती है और कौन सी ID कार्ड दिखाना होता है?

रेलवे में सीनियर सिटीजन लोअर बर्थ/कोटा क्या है, उम्र क्या होती है और कौन सी ID कार्ड दिखाना होता है?
लोअर बर्थ/सीनियर. सिटीजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुष और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं, जब अकेले यात्रा करते हैं या दो यात्रियों (उल्लिखित मानदंडों के तहत) एक टिकट पर यात्रा करते हैं।
लोअर बर्थ/सीनियर के तहत अकेले यात्रा करने वाली गर्भवती महिलाओं के आरक्षण के लिए। नागरिक कोटा, बुकिंग सुविधा केवल भारतीय रेलवे के बुकिंग काउंटरों/आरक्षण कार्यालयों में उपलब्ध है।
रेलवे में  सीनियर लोअर बर्थ का मतलब क्या होता है?
रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ / कोटा दिया हैं। लोअर बर्थ में वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।
रेलवे में  सीनियर सिटीजन की उम्र क्या होती है?
60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले भारतीय नागरिक. 55-60 वर्ष की आयु के दौरान, यदि आपने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुना है, तो आप इस स्कीम का लाभ ले सकते है। 
रेलवे में  सीनियर सिटीजन बर्थ के लिए कौन सी ID कार्ड दिखाना होगा?
60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म के साथ मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, स्कूल प्रमाणपत्र, सेवानिवृत्ति प्रमाणपत्र अथवा पासपोर्ट में से कोई एक पहचान पत्र जमा करना होगा। इसके अलावा जमीन के कागजात अथवा किराएदार अनुबंध की छायाप्रति दे सकते हैं।
अब तक किस किस को आरक्षित सीटें होती थी ?
अब तक वरिष्ठ नागरिकों, 45 साल या उससे ज्यादा उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी, विशेष रूप से सक्षम यात्रियों को रेलवे द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र ले जाने की आवश्यकता है जिसे यात्रा के दौरान ऑन-बोर्ड / ऑफ-बोर्ड सत्यापन के लिए प्रस्तुत किया जाना है। एस्कॉर्ट यात्रियों को बुकिंग के समय उल्लिखित फोटो पहचान पत्र भी साथ रखना होगा।
See also  भारतीय रेलवे एवं मेट्रो ट्रेनों के टिकट पर लिखें इन शब्दों का क्या मतलब होता है ?

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *